23.01.2020 ►JAIN STAR ►News

Published: 23.01.2020
Updated: 24.01.2020

Updated on 24.01.2020 10:44

खात मुहूर्त एवं शिलान्यास कार्यक्रम 3 फरवरी से
By JAIN STAR /23 Jan 2020,Thursday

गुड़ाएंदला। श्री पार्श्वनाथ जैन संघ, गुड़ाएंदला की ओर से प.पू. श्री चिदानंदसूरीश्वरजी म.सा. एवं साधु-साध्वीवृंद की निश्रा में 3 से 8 फरवरी तक खात मुहूर्त एवं शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 3 फरवरी को आयोजित खात मुहूर्त कार्यक्रम में कुंभ स्थापना, दीपक स्थापना, नवग्रह पूजन, दश दिकपाल पूजन, अष्टमंगल पूजन का आयोजन होगा। 3 से 7 फरवरी तक के संपूर्ण दिवस नक्कारशी के चढ़ावे, सात फरवरी को मुख्य शिला समेत सभी नौ शिलाओं के चढ़ावे, 8 एवं 9 फरवरी को संपूर्ण दिवस नक्कारशी के चढ़ावे होंगे। 2 फरवरी को संपूर्ण दिवस प्रभुआंगी, संगीत की रमझट एवं नक्कारशी का आयोजन होगा। संघ ने सभी जिनप्रेमियों से आयोजन में सहभागी होने की अपील की है। विदित हो कि सौ साल के करीब पुराने हो चुके जर्जर हो चुके मंदिर का नव निर्माण कराने का संकल्प वर्तमान ट्रस्ट मंडल अध्यक्ष बाबूलाल एम तेलिसरा के नेतृत्व में श्री संघ के ट्रस्टियों ने लिया और श्री जैन संघ गुड़ा एंदला के गणमान्य सदस्यों के सहयोग से नए मंदिर निर्माण की प्रक्रिया की शुरुआत की गई।

Updated on 24.01.2020 10:44

करमावास जैन संघ का तृतीय सम्मेलन हर्षोल्लासपूर्वक संपन्न
By JAIN STAR /23 Jan 2020,Thursday
मुंबई। कुलपाकजी तीर्थ की धन्य धरा पर श्री करमावास जैन संघ का तृतीय सम्मेलन हर्षोल्लासपूर्वक से संपन्न हुआ। श्री संघ के तत्वाधान में श्री लालचंदजी रंजीतकुमारजी आशीषकुमारजी अनीषकुमारजी भंसाली हॉल हैदराबाद ने इस सम्मेलन का आयोजन किया। जिसमें भारत भर के करीबन 500 नगर वासियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में डिंपल भंसाली एंड ग्रुप द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि डॉ महावीर गोलेच्छा, विशेष अतिथि नौरत्नमल गुंदेचा, अशोक संकलेचा एवं बसंत बाफना के हाथों दीप प्रज्ज्वलित किया गया। मंच पर श्री संघ के वरिष्ठ सोहनराजजी भंसाली, राणमलजी भंसाली, बाबूलालजी छाजेड़, मांगीलालजी भंसाली एवं युवा संगठन के गौतमजी भूताणी मौजूद थे। स्वागत उद्बोधन में आशीष भंसाली ने सभी का स्वागत कर नगर और समाज के प्रति अपने भावों की अभिव्यक्ति कर सुंदर काव्यात्मक स्वागत कर सभी का मन मोह लिय। मंचासीन सभी अतिथि एवं नगरवासियों का लाभार्थी परिवार एवं श्री संघ की तरफ से स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। श्री संघ से महावीर भंसाली ने सभी का स्वागत कर अपने वक्तव्य में नगर,संघ के प्रति अपनी भावनाओं को रख आडंबर मुक्त समाज बनाने और सामाजिक उत्थान के प्रति अपने दायित्व पर जोर दिया एवं युवा संगठन से सुरेश भंसाली ने अपने विचार रखे और युवा संगठन के कार्यो से अवगत कराया। मुख्य अतिथि महावीरजी गोलेछा ने अपने वक्तव्य में युवाओं को समाज से जुड़ने आगे बढ़ने और शिक्षा राजनीति और सामाजिकता के हर क्षेत्र में पहल करके अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर समाज को संगठित बनाने पर जोर दिया। तत्पश्चात श्री नौरत्नमलजी गुंडेचा एवं अशोकजी संकलेचा ने भी करमावास नगर के सम्मेलन की तारीफों के पुल बांधते हुए अपने विचार रखे। लाभार्थी परिवार श्री लालचंदजी रंजीतकुमारजी, आशीषजी, अनीश एवं गौरव का श्री संघ करमावास, श्री करमावास जैन युवा संगठन, स्थानकवासी जैन युवा संगठन हैदराबाद, सत्यम सुंदर मंडल, आरती मंडल, कुलपाकजी जैन तीर्थ ट्रस्ट एवं समाज की कई शाखाओं और मान्यवरों द्वारा अभिनंदन सत्कार किया गया। हैदराबाद की बहू बालिका मंडल ने सुंदर नाटिका का भी मंचन किया। लाभार्थी परिवार ने सभी का आभार मानकर एवं श्री संघ के सदस्यों ने भी सम्मेलन के प्रति अपनी विचारों की अभिव्यक्ति दी और श्री संघ से राजेश बाफना ने लाभार्थी परिवार का आभार मानकर कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम संचालन दिनेश शर्मा आहोर एवं सांगली से महावीर भंसाली ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में परिवार के युवा आशीष भंसाली एवं अनीश भंसाली का अमूल्य योगदान रहा।

Photos of JAIN STARs post

Updated on 24.01.2020 10:44

मद्रास विश्वविद्यालय में त्रिदिवसीय प्रेक्षाध्यान कार्यशाला
By JAIN STAR /23 Jan 2020,Thursday
चेन्नई। मद्रास विश्वविद्यालय के जैन विद्या विभाग द्वारा त्रिदिवसीय प्रेक्षाध्यान और जीवन विज्ञानं पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ.प्रियदर्शना जैन ने प्रथम दिवस के सत्र में सभी प्रेक्षा प्रशिक्षकों का परिचय करते हुए सभी का स्वागत किया। कार्यशाला में प्रेक्षाध्यान, कायोत्सर्ग, अनुप्रेक्षाएं, योग एवं यौगिक क्रियाओं, जीवन विज्ञान और आहारचर्या के बारे बताते हुए इनके प्रयोग भी कराये गए। शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक तनाव के बचने के उपाय और लक्ष्य निर्माण एवं प्राप्ति पर स्लाइड विजन द्वारा बताया गया। ज्ञातव्य है कि जैन विद्या विभाग में श्वेतांबर आगम, दिगंबर शात्र, श्रीमद राजचंद्र के साहित्य के साथ आचार्य तुलसी एवं आचार्य महाप्रज्ञ द्वारा प्रणीत प्रेक्षाध्यान और जीवन विज्ञान विषय पर भी पढाया जाता है। जिसमें जैन- जैनेत्तर छात्र-छात्राएं भगवान महावीर के दर्शन का सांगोपांग अध्ययन करके अपना जीवन अहिंसा, संयम और तप से ओतप्रोत करने की दिशा में अग्रसर हैं। कार्यशाला में 40 छात्र- छात्राओं में भाग लिया। कार्यशाला में वरिष्ठ प्रेक्षा प्रशिक्षक माणकचंद रांका, प्रेक्षा प्रशिक्षक मूलचन्द रांका, डॉ दिनेश धोका, प्रियंका बोहरा ने प्रशिक्षण दिया। समापन सत्र में छात्र- छात्राओं ने अपने संस्मरण बताए तथा कार्यशाला की उपयोगिता बताई। डॉ. प्रियदर्शना जैन ने सभी आभार ज्ञापन किया।

जैन फुलवारी का 40वाँ युवक-युवती परिचय सम्मेलन संपन्न
By JAIN STAR /23 Jan 2020,Thursday
मुंबई।कवि युगराज जैन प्रेरित जैन फुलवारी नाम की सामाजिक संस्था ने कालबादेवी स्थित आचार्य महाप्रज्ञहाल हॉल में 19 जनवरी,रविवार को विवाह योग्य युवक -युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया।कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के अध्यक्ष श्री युगराजजी जैन ने दीप प्रवज्ज्लित करके किया।इस परिचय सम्मेलन में करीबन दो सौ इच्छुक युवक-युवतियों ने भाग लिया।एवं अपने-अपने जीवन साथी के चयन हेतु बारी-बारी से अपना परिचय दिया।इस अवसर पर उनके अभिभावक भी मौजुद रहे।परिचय सम्मेलन में भारतवर्ष से हर जगह से इच्छुक युवक युवती शामिल हुये।सुबह 10बजे से शुरू हुआ ये परिचय सम्मेलन दोपहर दो बजे तक चला। कार्यक्रम का संचालन भरत एन. कोठारी ने किया।परिचय सम्मेलन को सफल बनाने के लिये संस्था के संस्थापक अध्यक्ष श्री युगराज जैन,सोहनलाल परमार,निर्मल जैन,वर्षा राठौड़,धीरज जैन,प्रवीण मेहता ने अपना-अपना सहयोग दिया।

Photos of JAIN STARs post

हेमराज सोनिगरा 5 स्टंट लगने के बावजूद,दृढ़ संकल्प के सहारे
12 सालो से निरंतर दौड़ रहे टाटा मुंबई मैराथन में
By JAIN STAR /23 Jan 2020,Thursday
मुंबई। रविवार को आयोजित टाटा मुंबई मैराथन के 17वें संस्करण में 55,000 से अधिक लोगों के हिस्सा लिया जो एक रिकॉर्ड है। मैराथन की शुरुआत मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) स्टेशन से हुई, और हजारों लोगों ने शहर से होते हुए बांद्रा-वर्ली सीलिंक, मरीन ड्राइव, महालक्ष्मी रेसकोर्स, हाजी अली और पेडार रोड पर दौड़ लगाई। इस मैराथन में चेंबूर निवासी गोडवाड़ के गुडा एंदला निवासी हेमराज सोनिगरा ने भी भाग लिया। गुडा एंदला जैन संघ के ट्रस्टी हेमराजजी सोनिगरा ने 70 साल की उम्र में साल 2007 में हुई एंजियोप्लास्टी में 5 स्टंट लगने के बावजूद डॉक्टर की सलाह से मैराथन में भाग लेना शुरू किया जो आज तक निरंतर जारी है। मैराथन में प्रायोजित ड्रीम रन फॉर सीनियर सिटीजन में दौड़े हेमराजजी ने जैन स्टार से कहा,कि साल 2007 में एंजियोप्लास्टी और 5 स्टंट लगने के बाद डॉ की सलाह पर मैंने मैराथन में हिस्सा लेना शुरू किया।‘जो दौड़ मेरे लिए दवा की तरह काम कर रही है। मैं दौड़ना चाहता हूं आज की दौड़ भी वैसी ही दौड़ है। उन्होंने इस मैराथन को नए साल की अच्छी शुरुआत बताया। 70 साल की उम्र में लगातार एक दशक से मुंबई मैराथन का हिस्सा बन रहे हेमराज जी चेंबूर को उनके प्रिय जनो,गुड़ा एंदला जैन संघ और गांव वासियों ने बधाई देते हुए शुभकामनाए दी।
गोड़वाड़ के गुडा एंदला गांव के हेमराज सोनिगरा टाटा मैराथन की वो अनमोल अमानत हैं। जो तीव्र इच्छा और दृढ़ संकल्प के सहारे 5 स्टंट लगने के बावजूद लगातार पिछले 12 वर्षो से मैराथन में दौड़ रहे हैं।


Sources
Categories

Click on categories below to activate or deactivate navigation filter.

  • Publications
    • Jain Star
      • Share this page on:
        Page glossary
        Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
        1. Jain Star
        2. अशोक
        3. आचार्य
        4. आचार्य तुलसी
        5. आचार्य महाप्रज्ञ
        6. दर्शन
        7. महावीर
        Page statistics
        This page has been viewed 184 times.
        © 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
        Home
        About
        Contact us
        Disclaimer
        Social Networking

        HN4U Deutsche Version
        Today's Counter: