28.12.2011 ►Terapanth News ►Maryada Mahotsav

Posted: 28.12.2011
Updated on: 21.07.2015

ShortNews in English:

Vardhama  Mahotsav start momentum for Maryada Mahotsav

News in Hindi

Jain Terapnth News 51 वर्ष बाद सरदारगढ़ में होगा वर्धमान महोत्सव

लावासरदारगढ़ २८ दिसबर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो
आचार्य तुलसी के सानिध्य में 1960 में हुआ था महोत्सव, आचार्य महाश्रमण के सानिध्य में 11 जनवरी को होगा आयोजन
तेरापंथ धर्मसंघ का विशाल वर्धमान महोत्सव 51 वर्ष बाद 11 से 13 जनवरी तक लावासरदारगढ़ में होगा। तेरापंथ समाज ही नहीं समस्त सकल जैन समाज व पूरा कस्बा इस महोत्सव को उत्साह व परंपरागत रूप से मनाए जाने के लिए उत्साहित है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि वर्धमान महोत्सव व्यवस्था समिति के संयोजक डॉ. बसंतीलाल बाबेल ने जैन समाज ही नहीं अपितु अन्य समाज के व्यक्तियों को भी समितियों में पूरा प्रतिनिधित्व दिया है।

वर्ष 1960 में सरदारगढ़ कस्बे में आचार्य तुलसी के सानिध्य में कस्बा स्थित ऐतिहासिक किले पर वर्धमान महोत्सव आयोजित किया गया था। उस दौरान आचार्य तुलसी का सरदारगढ़ कस्बे में 11 दिवसीय ऐतिहासिक प्रवास रहा। वहीं उस समय 455 साधु-साध्वियों ने वर्धमान महोत्सव में हिस्सा लिया था। तेरापंथ धर्मसंघ के इस महान पर्व को सालाना एक बार आयोजित किए जाने का 51 वर्ष बाद मनाए जाने का गौरव सरदारगढ़ को मिला है। मिनी मर्यादा महोत्सव के रूप में 11 जनवरी से आचार्य महाश्रमण के सानिध्य में आगाज होने वाले तीन दिवसीय वर्धमान महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। तेरापंथ समाज, सकल जैन समाज एवं पूरा कस्बा इस ऐतिहासिक पर्व को एक बार फिर ऐतिहासिक बनाए जाने के लिए संकल्पित है।

400 साधु-साध्वियां का होगा समागम



२८ दिसबर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो
महोत्सव में करीब 100 संतगण, 200 साध्वियां एवं करीब 100 समण-समणियां तथा मुमुक्षुओं के हिस्सा लेने की संभावना है।

35 स्वागत द्वार लगाए जाएंगे:



आचार्य महाश्रमण की धवल सेना एवं अहिंसा यात्रा के 11 जनवरी को नगर प्रवेश के दौरान निर्धारित यात्रा मार्ग पर स्वागत के लिए 35 स्वागत द्वार लगाए जाएंगे। अहिंसा यात्रा 11 जनवरी को सुबह जिलोला गांव से प्रस्थान कर भादला रोड, बोहरा गणेश जी, रावां का खेड़ा होती हुई नगर के प्रवेश द्वार बामणिया दरवाजा, सदर बाजार, संचेती मोहल्ला, अखाड़ा मार्ग, पुराना बस स्टैंड से नया बस स्टैंड होते हुए करीब 9 बजे राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर स्थित बनाए गए प्रवचन पांडाल पहुंचेगी।

पांडाल का काम जारी



२८ दिसबर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो
महोत्सव को लेकर देश भर से आने वाले श्रावक-श्राविकाओं के बैठने के लिए यहां विशाल पांडाल का काम प्रगति पर हैं। साथ ही भाग लेने लेने वालों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

Share this page on:

Source/Info

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana