26.12.2011 ►Terapanth News 3

Posted: 26.12.2011
Updated on: 21.07.2015

ShortNews in English:

Baggar: 27.12.2011

Sadhana and Religion Paves Way for Moksha: Acharya Mahashraman

News in Hindi

अहिंसा यात्रा काछबली से सांगावास होते हुए बग्गड़ पहुंची, सांगावास के ग्रामीणों ने लिया नशा मुक्तिका प्रण

देवगढ़ २७ दिसम्बर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरी



आचार्य महाश्रमण ने कहा कि हमें प्रमाद को छोड़कर अप्रमाद को ग्रहण करना चाहिए। प्रमाद क्रोध को जन्म देता है और क्रोध में लिए गए निर्णय हमेशा गलत साबित होते हैं। हमें आवेश, कुंठा, गुस्सा पर काबू रखना चाहिए। क्योंकि यह प्रवृत्तियां मानव से गलतियां करवाती हैं।

यह बात आचार्य ने सोमवार को बग्गड़ में आयोजित धर्मसभा में कही। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में विद्यार्थियों में ऐसे संस्कार हों ताकि वे सत्य, न्याय, त्याग और प्रेम को प्राप्त कर सकें। उन्होंने श्रावक समाज से कहा कि वे धर्म एवं साधना में इस तरह की उपासना करें कि मोक्ष में जाने का लक्ष्य और मार्ग सहज ही उपलब्ध हो जाए। चेतना और शरीर के अंतर को प्रतिपादित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों के स्वरूप में भिन्नता है। चेतना को स्थायी व शरीर को अस्थायी माना गया है। शरीर के बिना आदमी का जीवन नहीं है, वहीं चेतना के बिना धर्म का संयोग नहीं बन पाता। उन्होंने कहा कि मनुष्य को सदैव अपने नेक व अच्छे कर्म में विश्वास करना चाहिए।

मोक्ष को प्राप्त करने के लिए साधना आवश्यक है
२७ दिसम्बर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरी
धर्मसभा में साध्वी कनक प्रभा ने कहा कि मनुष्य को हमेशा अपने गुरु के चरणों में कठोर तपस्या करनी चाहिए। एकांत में की गई साधना और इंद्रियों पर काबू पाने का अभ्यास भी शास्त्रों में मोक्ष मार्ग पर जाना बताया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में युवा देश का नेतृत्व करेगा। जब भावी पीढ़ी में नैतिकता के प्रति निष्ठा होगी, ईमानदारी में विश्वास होगा और कार्य क्षमता होगी तो भविष्य उज्जवल होगा।

महाश्रमण आज पीपली नगर में
२७ दिसम्बर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरी
आचार्य महाश्रमण की अहिंसा यात्रा 27 दिसंबर को पीपली नगर पहुंचेगी, जहां पर वे ग्रामीणों को प्रवचन देंगे। इसकी तैयारियों में तेरापंथ समाज के लोग जुटे हुए हैं। - with Terapanth Yuvak Parishad Kalanwali, Harish Jain, Terapanth Yuvak Parishad Mysore, Terapanth Yuvak Parisad Kolkata, Vinita Ghiya, Terapanth Yuvak Parishad Udhana, Jvb Houston Samaniji, Gandhidham Terapanth Yuvak Parisadh, Khushi Jain, Terapanth Yuvak Parishad Hubli, Terapanth Yuvak Parishad Forbesganj, Vyasarpadi Terapanth Samaaj Chennai, Tina Jain, Terapanth Yuvak Parisad Tapra, Biratnagar Terapanth Yuwak Parisad, Terapanth Yuvak Parishad Sirsa, Terapanth Yuvak Parishad Jaipur and Terapanth Yuvak Parishad Vijayanagar.

Share this page on:

Source/Info

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana