15.11.2011 ►Kunwaria ►Guidance of Guru is Necessary for Spiritual Development► Acharya Mahashraman

Published: 15.11.2011
Updated: 21.07.2015

Short News in English

Location: Kunwaria
Headline: Guidance of Guru is Necessary for Spiritual Development► Acharya Mahashraman
News: Acharya Mahashraman in his pravachan told that guidance of Guru is necessary for spiritual development. 487 children taken vow to stay addict free on occasion of children day. Samani Prasanna Pragya and Samani Vikas Pragya shared their experience of abroad tour.

News in Hindi

आध्यात्मिक उन्नति के लिए गुरु का होना जरूरी -आचार्य महाश्रमण

आध्यात्मिक उन्नति के लिए गुरु का होना जरूरी

कुंवारिया १४ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो

गुरु व शिष्य का संबंध अपने आप में अनोखा होता है। शिष्य का परम कर्तव्य है कि गुरु की आज्ञा को सर्वोपरि मानकर कार्य करे। जिस मनुष्य के जीवन में गुरु नहीं होता है। उसकी आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग रुक जाता है। शिष्य को गुरु के प्रति विनय भाव रखना चाहिए। यह विचार तेरापंथ के 11वें अधिशास्ता आचार्य महाश्रमण ने बिनोल प्रवास के दूसरे दिन सोमवार को सुख वाटिका में श्रावक सभा में व्यक्त किए। आचार्य महाश्रमण ने श्रावकों को बाल दिवस के उपलक्ष्य में गुरु-शिष्य संबंधों की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि गुरु बनाना ही मुख्य उद्देश्य नहीं होता है। गुरु की आज्ञा को सर्वोपरि मानकर अपनी आध्यात्मिक उन्नति का भी विकास करना चाहिए। गुरु आज्ञा को मानने वाला मनुष्य अपने जीवन को सार्थक कर लेता है। मानव जीवन ही एकमात्र ऐसा जीवन होता है जिसमें तपस्या करके जीवन-मृत्यु से छुटकारा पाया जा सकता है। एक गुरु भी शिष्य की एक संतान के समान चिंता करता है।

नशामुक्ति का संकल्प दिलाया

बिनोल गांव में सोमवार को आचार्य महाश्रमण ने बाल दिवस के उपलक्ष्य में प्रवचन के दौरान उपस्थित कस्बे के समस्त छात्र-छात्राओं को नशामुक्ति का संकल्प दिलाया। इसके लिए आचार्य ने 487 विद्यार्थियों से नशामुक्ति के संकल्प पत्र भरवाए।

विदेश के अनुभव बता

आचार्य महाश्रमण के प्रवचन के बाद साध्वी प्रसन्न प्रज्ञा व विकास प्रज्ञा ने विदेशों में दिए गए अपने प्रवचनों के बारे में श्रद्धालुओं को बताया।

भजन संध्या

आचार्य महाश्रमण के दो दिन के प्रवास के दौरान बिनोल में रविवार शाम को भक्ति संध्या का आयोजन किया गया। इस भक्ति संध्या में बैंगलुरू की पीपाड़ा बहनों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियां देकर समां बाध दिया। कार्यक्रम की शुरुआत भजन गायिका हेमलता व सोनल पीपाड़ा ने नवकार मंत्र से की। इसके बाद आचार्य श्री पर नेमा नंददा धवारा... व भिक्षु-भिक्षु म्हारी आत्मा पुकारे... भक्ति की हे रात सारे भक्तां का भी हो साथ.....आदि भजनों की प्रस्तुतियां दी।

आचार्य आज कुंवारिया में

आचार्य महाश्रमण मंगलवार को बिनोल से कुंवारिया के लिए विहार करेंगे। आचार्य महाश्रमण बिनोल में अपने दो दिन के प्रवास के बाद अपनी धवल सेना के साथ कुंवारिया के लिए विहार करेंगे। वे साकरोदा चौराहा के कच्चे मार्ग से कुंवारिया पहुंचेंगे। बुधवार को काबरी महादेव गांव में पहुंचेंगे।

बिनोल में आयोजित श्रावक सभा में महाश्रमण ने कहा, बच्चों को दिलाया नशा मुक्तिका संकल्प


Sources

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana

Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Acharya
  2. Acharya Mahashraman
  3. Guru
  4. Jain Terapnth News
  5. Mahashraman
  6. Pragya
  7. Pravachan
  8. Samani
  9. Samani Prasanna Pragya
  10. Samani Vikas Pragya
  11. Sushil Kumar Bafana
  12. आचार्य
  13. आचार्य महाश्रमण
  14. भाव
Page statistics
This page has been viewed 1127 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: