09.11.2011 ►Kelwa ►Teachers Should Try for Qualitative Development of Students► Acharya Mahashraman

Published: 09.11.2011
Updated: 21.07.2015

Short News in English

Location: Kelwa
Headline: Teachers Should Try for Qualitative Development of Students► Acharya Mahashraman
News: Acharya Mahashraman addressing 19th Adhiveshan of Anuvrata Teachers Sansad told that you have greatest duty to build future of nation. Teachers should pay attention for qualitative development of students. Teachers can give direction to new generation.

News in Hindi

‘विद्यार्थियों में गुणात्मक शिक्षण के प्रयास हों’ -आचार्य महाश्रमण

केलवा ९ नवम्बर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो

आचार्य महाश्रमण ने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों में गुणात्मक शिक्षण के लिए प्रयास करें। राष्ट्र के चरित्र का निर्माण करने का दायित्व आपके पास है। वे मंगलवार को यहां राष्ट्रीय अणुव्रत शिक्षक संसद के 19 वें अधिवेशन के उद्घाटन पर शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस दिशा में कार्य करते हुए ऐसी पीढ़ी तैयार करें कि जो परिवार, प्रदेश और देश की धरोहर बन सके।

स्वयं में सुधार लाएं: मुनि सुखलाल:

अधिवेशन में 21 राज्यों से समागत लगभग तीन सौ शिक्षकों को संबोधित करते हुए अणुव्रत के प्रभारी मुनि सुखलाल स्वामी ने कहा कि अणुव्रत को शिक्षकों के साथ जोड़कर हम इसे देशव्यापी बना सकते है। हम छोटे-छोटे बच्चों में चरित्र निर्माण का कार्य करें। यह कार्य केवल शिक्षक ही कर सकते है। उन्होंने कहा कि कठिनाइयों के समाधान की बड़ी मांग है कि स्वयं में सुधार लाना। अणुव्रत के सहप्रभारी मुनि अक्षय प्रकाश ने कहा कि आदमी दूसरे के सुख से दुखी है। आज समाज में मूल समस्या का कारण भी यही है। उन्होंने कहा कि एकात्मक भाव न हो तो बेहतर समाज और देश की कल्पना नहीं की जा सकती है। समस्या निदान के लिए गहन विचार करना आवश्यक है।

छात्रों को बताएं जीवन कैसे जीया जाए:कनकप्रभा:

साध्वी प्रमुखा कनकप्रभा ने कहा कि आप विद्यार्थियों को यह ज्ञान देने का प्रयास करें कि जीवन को जीया कैसे जाता है। इसमें आध्यात्म, नैतिकता की शक्ति भरी जाए, जिससे इनमें स्वयं निर्मित होने की कला प्रस्फुटित हो जाए। राष्ट्रीय अणुव्रत शिक्षक संसद के संयोजक भीखमचंद नखत, मार्गदर्शक डॉ. हीरालाल श्रीमाली, प्रो. साधु शरणसिंह सुमन, डॉ. धर्मेंद्र आचार्य, अणुव्रत समिति के अध्यक्ष बाबूलाल गोलछा, उत्तर भारत के संघ संचालक बजरंगलाल गुप्ता ने भी संबोधित किया। संचालन धर्मचंद जैन अनजाना ने किया।

पुरस्कारों से नवाजा: यहां मंगलवार दोपहर को आयोजित समारोह में वयोवृद्ध श्रावक तथा अणुव्रत आंदोलन के वरिष्ठ कार्यकर्ता देवेंद्र कुमार हिरण को गंगापुर की पाना देवी शेरवानी की स्मृति में संघ सेवा पुरस्कार से नवाजा गया। इनके अलावा एमजी सराबनी व जैन विश्व भारती की ओर से शेरपुर पंजाब के अहिंसा प्रशिक्षक संजय भाई एवं अहिंसा प्रशिक्षण केंद्र पटना के प्रशिक्षक सौरभ आचार्य को संयुक्त रूप से आचार्य महाप्रज्ञ अहिंसा प्रशिक्षण पुरस्कार प्रदान किया गया।

आरएसएस के संघ संचालक गुप्ता ने की भेंट

आरएसएस के उत्तर क्षेत्र संघ संचालक बजरंगलाल गुप्ता ने मंगलवार को यहां महाप्रज्ञ भवन में आचार्य महाश्रमण से भेंट की और अनेक मुद्दों पर बातचीत की। करीब एक घंटे तक चली इस भेंट के दौरान गुप्ता ने आचार्य तुलसी और आचार्य महाप्रज्ञ को महान पुरुष बताते हुए कहा कि दशकों बाद इस तरह के पुरुष धरती पर जन्में और उन्होंने समाज और देश का कल्याण किया।

अणुव्रत शिक्षक संसद के 19वें अधिवेशन में आचार्य महाश्रमण ने शिक्षकों से कहा

विद्यार्थियों ने निकाली अणुव्रत रैली

९ नवम्बर २०११ जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो

अणुव्रत समिति की ओर से जीवन विज्ञान दिवस पर मंगलवार को कस्बे में स्कूली विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर लोगों को अणुव्रत अपनाने का संदेश दिया। इस दौरान बच्चे अणुव्रत गीत का संगान करते चल रहे थे। रैली कस्बे के विभिन्न मार्गों से होती हुई तेरापंथ समवसरण पहुंची। यहां आचार्य महाश्रमण ने प्रेरणा पाथेय प्रदान किया। मुनि किशनलाल, मुनि नीरज कुमार व श्रमण सिद्धप्रज्ञ ने विद्यार्थियों को योग और ध्यान के माध्यम से जीवन जीने की विधि बताई। इस अवसर पर व्यवस्था समिति के अध्यक्ष महेंद्र कोठारी ने स्वागत करते हुए विद्यार्थियों को जीवन में सदैव सत्य बोलने की प्रेरणा दी। इस दौरान अणुव्रत समिति अध्यक्ष मुकेश डी कोठारी, अणुव्रत समिति सदस्य देवीलाल पटवारी, गौतम कोठारी, सुमित सांखला, राकेश कोठारी, महावीर बोहरा व्यवस्थाओं पर नजर रखे थे। आभार व्यवस्था समिति के महामंत्री सुरेंद्र कोठारी ने जताया।


Sources

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana

Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Acharya
  2. Acharya Mahashraman
  3. Adhiveshan
  4. Anuvrata
  5. Jain Terapnth News
  6. Kelwa
  7. Mahashraman
  8. Sushil Kumar Bafana
  9. आचार्य
  10. आचार्य तुलसी
  11. आचार्य महाप्रज्ञ
  12. आचार्य महाश्रमण
  13. ज्ञान
  14. भाव
  15. महावीर
  16. मुनि किशनलाल
  17. मुनि सुखलाल
  18. श्रमण
  19. स्मृति
Page statistics
This page has been viewed 1212 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: