01.08.2011 ►Kelwa ►Corruption Is Hurdle In Way Of Development◄ Anna Hazare

Published: 01.08.2011
Updated: 21.07.2015

Short News in English

Location: Kelwa
Headline: Corruption Is Hurdle In Way Of Development◄ Anna Hazare
News: Anuvrata is powerful. I lived with Anuvrata and felt it. Tradition teaches us penance and only then can feel peace. Anna Hazare express these view in Anuvrata conference at Kelwa. He told Lokpal Rath will educate people to fight against corruption. He told that corruption is hurdle in way of development. Service to public equal to service to god.


News in Hindi

केलवा में अणुव्रत अधिवेशन के उद्घाटन पर गांधीवादी विचारक अन्ना हजारे ने कहा

केलवा 01अगस्त 2011 जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो

गांधीवादी विचारक व सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा कि भ्रष्टाचार मिटाने के लिए किसी एक बीज की आवश्यकता है। जिस तरह से भुट्टे की फसल को तैयार करने के लिए किसी एक दाने को त्याग करना पड़ता है। उसी प्रकार भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने और ईमानदारी की फसल तैयार करने के लिए अगर एक बीज की आवश्यकता है, तो वे इसके लिए भी तैयार हैं।

वे रविवार को यहां तेरापंथ समवसरण में शुरू हुए अणुव्रत के 62वें अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। स्वामी विवेकानंद के जीवन और संदेशों से स्वयं को प्रभावित बताते हुए अन्ना ने कहा कि उन्होंने वर्ष 1965 में भारत-पाक के बीच हुए युद्ध के बाद इन संदेशों से प्रेरित होकर अपना संपूर्ण जीवन जन सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि वे 26 वर्ष की उम्र से लेकर आज 74 वर्ष की आयु तक लोक सेवा को समर्पित हैं। हजारे ने खुलासा किया कि उन्होंने देश और जन सेवा की खातिर ही विवाह नहीं किया। उनका कहना था कि यदि वे चौके-चूल्हे के फेर में पड़ जाते तो शायद देश के लिए यह सब कुछ नहीं कर पाते।...शेष & पेज १२

जन लोकपाल का संदेश देगा रथ

केलवा में अन्ना हजारे ने तिरंगा दिखा कर रथ को रवाना किया

राजसमंद 01अगस्त 2011 जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो

हर सरकारी दफ्तर में व्याप्त भ्रष्टाचार की पोल खोलने तथा लोकपाल बिल का महत्व समझाने एवं संदेश देने के लिए जन लोकपाल रथ को समाजसेवी अन्ना हजारे ने तिरंगा दिखाकर रविवार को केलवा से रवाना किया। यह रथ 16 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में घूमकर लोगों को जागरूकता का संदेश देगा। देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए भारत बनाम भ्रष्टाचार के खिलाफ जनयुद्ध के समर्थन में रविवार को अन्ना हजारे ने प्रदेश में जनजागरूकता के लिए जन लोक पाल रथ को तिरंगा दिखाकर रवाना किया। यह रथ प्रदेश के सभी जिलों में घूमकर दफ्तरों में व्याप्त भ्रष्टाचार की पोल खोलने एवं जन लोकपाल बिल का महत्व एवं संदेश आमजन में प्रसारित करेगा। 16 दिन तक विभिन्न जिलों में भ्रमण के बाद 16 अगस्त को जोधपुर पहुंचेगा।

जनता की सेवा भगवान की सेवा

हजारे ने कहा कि दीन दुखी जनता की सेवा करना भगवान की सेवा के बराबर है। आज भ्रष्टाचार के कारण हर आदमी परेशान है और सबसे ज्यादा देश का गरीब इस भ्रष्टाचार से परेशान हो रहा है। आज जब व्यक्ति अपने कामों को लेकर किसी के पास जाता है, उससे फिजूल के चक्कर कटवाए जाते हैं, और वह तब तक चक्कर काटता है, जब जक अधिकारी, कर्मचारी को रिश्वत नहीं दे देता।

भ्रष्टाचार विकास में रोड़ा

उन्होंने गांव एवं देश के विकास में रोड़ा बन रहे भ्रष्टाचार रूपी बैल को नष्ट करने का आग्रह करते हुए कहा कि वे दस वर्ष तक सूचना के अधिकार कानून को पारित कराने के लिए लड़ते रहे। आखिरकार उन्हें सफलता मिली और आज यह कानून पूरे देश में लागू है। इसके बाद बड़े घोटाले निरंतर सामने आ रहे हैं। उन्होंने बेदाग छवि के कारण केन्द्रीय मंत्रिमंडल के छह मंत्रियों को घर का रास्ता दिखा दिया और चार सौ से अधिक अफसरों को कार्रवाई के बोझ तले दबा दिया। उन्होंने लोकपाल बिल को परिभाषित करते हुए कहा कि इस बिल के पारित होने से भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी, मंत्री और अन्य को जेल भिजवाया जा सकता है। इसमें आजीवन कारावास के प्रावधान के साथ जितना गबन किया, उतनी ही वसूली का प्रावधान किया गया है, लेकिन सरकार मानने को तैयार ही नहीं।

महाशक्ति है अणुव्रत

अणुव्रत में अथाह शक्ति है। इसको मैंने अनुभव किया और जीया है। इसी कारण वे उम्र के इस पड़ाव में भी दीन-दुखियों की सेवा में जुटे हुए है। आचार, विचार और त्याग के बिना कुछ भी संभव नहीं है। परंपराएं त्याग सिखाती आई हैं। जितना त्याग करोगे तभी शांति की अनुभूति होगी।


Sources

Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana

Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Anna Hazare
  2. Anuvrata
  3. Jain Terapnth News
  4. Kelwa
  5. Sushil Bafana
  6. दस
Page statistics
This page has been viewed 1775 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: