13.05.2011 ►Amrit Mahotsav ►Special Report

Published: 13.05.2011
Updated: 21.07.2015

News In English

Location:

Kankroli

Headline:

Special Report On Amrit Mahotsav

Content:

It was like festival. Thousands people reached at 9 a.m. to attend first phase of Amrit Mahotsav. Administration made proper arrangement in view of President’s visit.

News in Hindi:

काकरोली से जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो की विशेष रपट अमृत महोत्सव पर

कांकरोली में मेले जैसा माहौल

राजसमंद में अमृत महोत्सव के दौरान संबोधित करती राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील।

राजसमंद (जैन  तेरापंथ न्यूज ब्योरो)

कांकरोली में आचार्य महाश्रमण के अमृत महोत्सव के दौरान मेले जैसी रंगत रही। कार्यक्रम स्थल पर पैर रखने की जगह नहीं थी। समारोह में शिरकत करने देश भर से सैकड़ों महिला, पुरुष तथा बच्चे आए थे। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

अमृत महोत्सव में सहभागिता के लिए सुबह से ही श्रावकों का पहुंचना शुरू हो गया था। समारोह स्थल पर सुबह करीब 8 बजे ही हजारों श्रावक आ पहुंचे थे। नौ बजे तक पांडाल में पैर रखने तक की जगह नहीं बची। इस बीच सुरक्षा तथा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस जाप्ता तैनात था। एसपी नितिन दीप बल्लग्गन के निर्देशन में वाहनों को समारोह स्थल से काफी दूर ही रोक लिया गया। इस कारण लोगों को पैदल ही समारोह स्थल तक जाना पड़ा। 

 जेके मोड़ पर रोके वाहन:

वाहनों को रोकने को लेकर यातायात पुलिस के जवान जेके मोड़ पर ही खड़े हो गए। यहां से पुलिस ने एक भी व्यक्ति को वाहन अंदर नहीं ले जाने दिया। अत: सभी व्यक्तियों को समारोह स्थल तक पैदल-पैदल ही जाना पड़ा। बस स्टैंड के पास स्वयं यातायात प्रभारी गोवर्धनराम खड़े थे। उन्होंने यहां पर वाहनों को रोकने को लेकर बैरिकेड्स लगाए थे। बैरिकेड्स के चारों तरफ पुलिस के जवान खड़े थे। 

मेटल डिटेक्टर लगाए:

समारोह स्थल पर महिलाओं व पुरुषों के जाने की अलग-अलग व्यवस्था की गई थी। दोनों ही गेटों पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए थे।

50 फीट रोड पैक 

समारोह स्थल 50 फीट रोड पर बनाया गया था। राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर यह रोड पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। पूरे रोड पर कई पुलिस के जवान खड़े थे, जो किसी भी व्यक्ति को रोड से गुजरने नहीं दे रही थे। यहां पर जिला पुलिस के जवानों के अलावा, आरएसी तथा स्पेशल टॉस्क फोर्स के जवान खड़े थे।

दर्शन किए, जोशी ने दी श्रीजी की छवि

राष्ट्रपति एवं राज्यपाल को श्रीजी की छवि भेंट की।

सम्मेलन से पहले राष्ट्रपति का काफिला राजसमंद से नाथद्वारा के न्यू कॉटेज पहुंचा। न्यू कॉटेज से राष्ट्रपति, राज्यपाल आदि श्रीनाथ जी मंदिर गए। राज भोग के दर्शन के बाद बैठक में मंदिर के अधिकारी सुधाकर शास्त्री ने सभी का समाधान किया। मंदिर से बाहर आते समय मोती महल परिसर में केंद्रीय मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी, मंदिर मंडल सदस्य अशोक तलेसरा, सीईओ अजय शुक्ला ने राष्ट्रपति एवं राज्यपाल को श्रीजी की छवि भेंट की। मंदिर मंडल अधिकारी दिनेश जोशी ने पुष्टिमार्ग, श्रीजी के इतिहास तथा बैठकों के बारे में राष्ट्रपति को जानकारी दी।

‘संघ पुरुष चिरायु हो...’

उदयपुर से आए तेरापंथ युवक परिषद के सदस्यों ने जन्मदिन पर आचार्य महाश्रमण की अभिवंदना की। अध्यक्ष विनोद मांडोत के नेतृत्व में 50 युवकों का दल चार बजे से पहले ही कांकरोली पहुंच गया। ज्योति आचार्य महाश्रमण प्रात: चार बजे पट्ट पर विराजे युवकों ने संघ पुरुष चिरायु हो... के उद्घोष किए। इसी बीच इन युवाओं ने आचार्य महाश्रमण से एक वर्ष के लिए एक एक संकल्प ग्रहण किया। जैन श्वेतांबर तेरा पंथी सभा एवं तेरा पंथ युवक परिषद उदयपुर की ओर से मंगल भावना पत्रक भेंट किया गया। दल में तेरापंथ सभा मंत्री राजकुमार पन्नावत, अखिल भारतीय तेरा पंथ युवक परिषद कार्य समिति सदस्य सुबोध श्रोत्रिय, सहयोगी निर्मल जैन, कपिल इंदौरिया, लोकेश कोठारी, दीपक सिंघवी, मयंक कोठारी, विकास, राकेश नाहर, धीरेंद्र मेहता, प्रदीप सोनी, ललित कच्छारा आदि शामिल थे।

Sources
Jain Terapnth News

News in English: Sushil Bafana
Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Amrit Mahotsav
  2. Jain Terapnth News
  3. Kankroli
  4. Sushil Bafana
  5. अशोक
  6. आचार्य
  7. आचार्य महाश्रमण
  8. दर्शन
Page statistics
This page has been viewed 1484 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: