16.09.2015 ►TDN ►Terapanth Darshan News

Published: 17.09.2015

Update

Source: © Facebook

News in Hindi

मुनिश्री प्रशान्त कुमारजी के सानिध्य में सिन्धनुर में तेरापंथ युवक परिषद के उपाध्यक्ष 27 वषीॅय विकास चोपडा ने मासखमण की तपस्या सानन्द सम्पन्न की । तपस्वी विकास चोपडा का भव्य वरगोडा निकाला गया । इस मौके पर मुतिॅ पुजक साध्वियों सहित समस्त जैन समाज के लोग विशाल संख्या में उपस्थित थे ।समाज की अनेक संस्थाओं की ओर से तपस्वी का अभिनंदन किया गया।

Source: © Facebook

Source: © Facebook

Asind me Sonu & Anjali Dak dono bahino ke 9 ki tapsya ka Tap abhinandan samaroh Muni shri Arhat Kumarji ke sanidhya me aayojit hua

Source: © Facebook

पयुर्षण पर्वः जप दिवस
आदर्शनगर
15-9-2015

जप द्वारा प्राणधारा को सशक्त करें
मुनि रमेश कुमार

ऊर्जा वह तत्व है, जिस पर सम्पूर्ण प्राणी जगत टिका हुआ है । संसार में जितने भी कल्याणकारी कार्य हुए हैं, वे सब शक्ति के सदुपयोग से ही संभव हुए हैं। शक्ति का आधार यह शरीर ही नहीं है,अपितु उसका आधार है, हमारी प्राणधारा । प्राणधारा को जप के द्वारा सशक्त बनाया जा सकता है । प्राण की शक्ति का मूल स्रोत है तैजस शरीर । तैजस शरीर को सक्रिय बनाने में नमस्कार महामंत्र की साधना जरूरी है ।

उपरोक्त विचार आचार्य महाश्रमण के विद्वान शिष्य मुनि रमेश कुमार ने पयुर्षण पर्व पर आज " जप दिवस " पर नमस्कार महामंत्र की साधना व प्रयोग बताते हुए व्यक्त किये ।

मुनि रमेश कुमार ने आगे कहा- नमस्कार महामंत्र से हम अपने आभामंडल को तेजस्वी बना सकते हैं । हमारा आभामंडल जितना सशक्त व प्रभावशाली होगा वह दूसरों को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकता है । इसे शुद्ध व प्रभावशाली बनाने के लिए नमस्कार महामंत्र का विधी युक्त जप के प्रयोग करें ।

मुनि हेमराज ने जाप के चार प्रकार का उल्लेख करते हुए कहा-मंत्र हमारे जीवन के साथ जुडा हुआ होना चाहिए।जब तक मंत्र जीवन से जीवन की अवस्थाओं से नहीं जुडता है तब तक उसमें जीवन्तना हीं आती । निष्काम भाव से जप करने से हमारा इहलोक व पर लोक सुधरते है ।

संवत्सरी पर्व गुरुवार को
जैन श्वेताम्बर समाज का संवत्सरी पर्व दि. 17 सितम्बर गुरुवार को मनाया जायेगा। इस दिन आदर्शनगर स्थित अणुव्रत भवन में ध्यान-जप उपवास पौषध प्रवचन - प्रतिक्रमण आदि विविधकार्यक्रम होगें ।प्रवचन प्रातः 8:45 से शुरू हो जायेगा

संगीत प्रतियोगिता के विजेता
संगीत प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में प्रथम-नमीषा जैन,द्वितीय-प्रीयांसी जैन, तृतीय-आयुषी जैन रहे।वरिष्ठ वर्ग में प्रथम-प्रेक्षा जैन द्वितीय - आयुषी जैन, सुनिता जैन, तृतीय-भारती जैन, सावित्री जैन, रहे ।

Source: © Facebook

Sources
Share this page on:
Page glossary
Some texts contain  footnotes  and  glossary  entries. To distinguish between them, the links have different colors.
  1. Abhinandan
  2. Arhat
  3. Asind
  4. Muni
  5. Samaroh
  6. Tap
  7. Tapsya
  8. आचार्य
  9. आचार्य महाश्रमण
  10. भाव
Page statistics
This page has been viewed 714 times.
© 1997-2024 HereNow4U, Version 4.56
Home
About
Contact us
Disclaimer
Social Networking

HN4U Deutsche Version
Today's Counter: